RAS RANG BHRAMR KA WELCOMES YOU

Friday, February 25, 2011

मेरी "रिसर्च" " मुंह में राम -बगल में छूरी"-shuklabhramar-Kavita-Hindi Poem

मेरी "रिसर्च" " मुंह  में राम -बगल में छूरी"
Shukla bhramar –Kavita-Hindi poems.

बाप की -रंगरेलियां
नए नए -क्लब
काल सेंटर
मसाज सेंटर
सुर्ख़ियों में -नामचीन
अँधेरे में बढ़ते कदम
देख-बड़े के होश उड़े- कान खड़े
प्रतिरोध -रोज -रोज
मर्यादा -बाप और पूत की
टूटी.
और बाप ने - पैसे की लालच में
एक अनमोल 'हीरा' जुदा कर -
अपना अंग काट लिया
अपने ही हाथ से .

छोटा तो "छोटा" था
प्यारा-मॉडर्न -नया जनरेशन
ओत-प्रोत -यूरोपियन -
कल्चर का -जैसे का तैसा -
कापी - हर -कापी राइट -
उसके    पास- लिखता 
लिखता -बढ़ा चला -
"काले" से "लाल " रंग -
चुनता - चला गया  
अडल्टरेसन 
माडरेसन 
अमल्गमेसन
बिना पास -बिना वीजा के
सात समंदर पार 
आर्गनायिजेशन 
निउज   चैनल  - मीडिया 
बाप -बेटे -छाये 
धरे गए -पाँव में बेड़ियाँ -
धड़कन -मंद
विदेशी दवा-दारु ने
छोड़ दिया साथ
कुछ न बचा हाथ
बची यादें -कडवी दवाओं  की
देशी- देश- प्यारा-प्रेम 
अनमोल "हीरा" उन्हें 
पल-पल याद आया 
और फिर  उनकी  समझ 
पक्की  हो  गयी
की हर साथी - साथ रहने वाला -
"तोता' साथी नहीं होता .

और फिर मेरा प्रोजेक्ट
रिसर्च पूरी हो गयी
मैंने "हीरे" को उनसे मिलाया
बचाया - अटकी हुयी 'सांस'.
फिर मैंने मुहर लगा दी खुद
अपनी उपाधि के
विषय पर - कि
"दर्पण" झूठ नहीं बोलता- 
परछाई  बना  हर साथी -
"साथी"  नहीं होता.
"आस्तीन"   में 'सांपभी होता
"कड़वी  दवा"  अच्छी होती 
और 'मुंह'  में 'राम' - बगल में
कभी -कभी "छूरी" भी होती .
सुरेन्द्रशुक्लाभ्रमर
२५.२.११.



kal fir aayenge aur koi kachchi kaliyan chunne vaale..ham sa behtar kahne vaale tum sa behtar sunne vale-Bhrmar ..join hands to improve quality n gd work

No comments: